जय माता दी

जय माता दी

Sunday, September 7, 2014


मेरा देश महान है (कविता)

भारत देश की निराली शान है
तिरंगा देश की पहचान है
सौ बातों की  एक बात
मेरा देश महान है..

विभिन्न भाषाएँ इसकी
विभिन्न वेष-भूषायें हैं
फिर भी अनेकता में एकता से
सारी दुनिया में पहचान है
मेरा देश महान है..

अन्न देवता के रूप में
भोजन दे रहे किसान हैं
चारों पहर सीमाओं पर
रक्षा करते खड़े जवान हैं
इन जवानों का हम पर
अनगिनत अहसान हैं
मेरा देश महान है..

आज पश्चिमी संस्कृति
युवाओं को बहका रही है
नशे की  लत तथा 
असभ्य पोशाकों के
चक्रव्यूह में फंसा रही है
फिर भी सारे जहां में
हमारे देश की  संस्कृति का गुणगान है
मेरा देश महान है..

आओ दोस्तों !
अपने देश को बुरी नज़र से बचाएं
बिखरने ना दे इस देश को
चाहे कितनी भी तेज हों
साम्प्रदायिकता की  हवाएं 
हमारे देश के अस्तित्व से ही
ऊँची हमारी शान है
मेरा देश महान है..

*******************
मोना पाल वैष्णवी
(असि.लाइब्रेरियन पंजाब यूनिवर्सिटी)
चंडीगढ़
ईमेल-  monapall.chd@gmail.com



No comments:

Post a Comment